Hindi Shouts - हमारी पहली पोस्ट में आपका स्वागत है

नमस्ते!  HindiShouts.in ब्लॉग पर मैं और मेरी टीम आपका तहे दिल से स्वागत करते है।  इस ब्लॉग पर ये हमारी पहली पोस्ट है जिसमें मैं आपको बताने वाली हूँ कि इस ब्लॉग पर आपको हम किन-किन विषयों पर जानकारी देंगे, क्या सिखाएंगे और कैसे मदद करेंगे। HindiShouts आपके रोजमर्रा के जीवन में कैसे उपयोगी हो सकता है?

Welcome-to-first-blog-post

HindiShouts की टीम का लक्ष्य इस ब्लॉग को सर्वश्रेष्ठ बनाने का नहीं है, हमारा लक्ष्य है कि HindiShouts ब्लॉग हमारे पाठकों के लिए सर्वश्रेष्ठ हो। Hindishouts रीडर्स को इस ब्लॉग से सम्बंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी सरल, सुलभ और Details में उपलब्ध करवाये एवं ज्यादा से ज्यादा हम उनकी मदद करें।

Hindi Shouts - हमारी पहली पोस्ट में आपका स्वागत है

इस ब्लॉग पोस्ट में मैं सबसे पहले HindiShouts ब्लॉग के बारे में बताने वाली हूँ  

HindiShouts.in के बारे में

HindiShout.in ब्लॉग की शुरुआत हमने 10 जून 2020 को की थी। इस ब्लॉग की Theme हमने खुद Customize व Design की ताकि हमारे पाठकों के लिए यह ब्लॉग यूजर फ्रेंडली हो और इसका उपयोग करने में किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़े। 

इंटरनेट आज के दौर में कितना उपयोगी हो गया है, ये समझना कठिन नहीं है।  लेकिन इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी हिंदी भाषा में नहीं होने के कारण बहुत से लोग इंटरनेट पर उपलब्ध सुविधाओं का उपयोग नहीं कर पा रहे है या फिर जो लोग इंटरनेट पर उपलब्ध सुविधाओं का उपयोग कर  रहे है उन्हें सम्पूर्ण जानकारी हिंदी भाषा में नहीं होने के अभाव  में उन Features का पूरा Use नहीं कर पा रहे है। इसलिए इस ब्लॉग से सम्बंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी सरल, सुलभ और Details में उपलब्ध करवाये एवं ज्यादा से ज्यादा हम उनकी मदद करें।
❝ सीखने के लिए एक जूनून पैदा कीजिये, यदि आप कर लेंगे तो आपका विकास कभी नहीं रुकेगा ❞ - एंथोनी जे. डी'एंजेलो

HindiShouts ब्लॉग के माध्यम से हम डिजिटल ज्ञान प्रेरणा में पाठकों रोजाना कुछ नया सीखाने की कोशिश करते है। HindiShouts ब्लॉग लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, इंटरनेट व कंप्यूटर, Youtube, Whatsapp, प्रेरक Quotes व Inspirational कहानियाँ, ऑनलाइन पैसे कमाने, फ्री ब्लॉग्गिंग, अपने मौजूदा Business को ऑनलाइन बढ़ाने आदि में आपकी मदद के लिए समर्पित है।

हमने ये ब्लॉग क्यों बनाया? 

हमने इन विभिन्न विषयों में लोगों की मदद करने और हमारा ज्ञान साँझा करने के उद्देश्य से इस ब्लॉग की शुरुआत की है
  • लेटेस्ट टेक्नोलॉजी : टेक्नोलॉजी आज हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। आज के इस दौर  में हर कोई टेक्नोलॉजी में Up-To-Date रहना चाहता है। हम आपकी मदद करेंगे आपको हर लेटेस्ट टेक्नोलॉजी में Updated रहने में। 
  • Education : एजुकेशन के क्षेत्र में इंटरनेट का उपयोग आज की मूलभूत आवश्यकता बन गई है। डिजिटल भारत बनाने के लिए एजुकेशन के क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका रही है इसमें हमारा भी योगदान रहा है और आपका योगदान भी अपेक्षित है। हम आपको सही एजुकेशन पाने और अपने जीवन में सफलता की प्राप्ति के लिए शिक्षा से सम्बन्धित विभिन्न आर्टिकल्स के माध्यम से आपको ज्ञानार्जन करवाने हेतु सदैव तत्पर है। 
  • इंटरनेट व कंप्यूटर : इंटरनेट व कंप्यूटर शब्द आज किसी भी व्यक्ति के लिए अनजाने नहीं है और हम सब की मौलिक आवश्यकता बन गए है, लेकिन इन की पूर्ण जानकारी का हिंदी भाषा में आज भी अभाव होने के कारण हमारे डिजिटल भारत में इनका उपयोग सही दिशा में नहीं हो पा रहा है। आज घर के सामान से लेकर गाड़ी तक हम इंटरनेट व कंप्यूटर से घर बैठे खरीद व बेच सकते है लेकिन Knowledge के अभाव में ऐसा नहीं हो पा रहा है। इसलिए हम आपको इंटरनेट व कंप्यूटर की पूर्ण जानकारी शून्य से लेकर एक्सपर्ट लेवल तक की आसान व सरल हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाते रहेंगे। 
  • ऑनलाइन पैसे कमाने :  आजकल के डिजिटल युग में इंटरनेट से बहुत से लोग घर बैठे पैसे कमा रहें है ये बिलकुल 100% प्रमाणित है लेकिन इंटरनेट पर Available पैसे कमाने की बहुत सी जानकारी Fake होती है इसलिए जिन लोगों को सही और पूरी जानकारी नहीं होती है वो E-Fraud के शिकार हो जाते है और अपना बहुमूल्य समय व धन खो बैठते है। हम आपको आश्वस्त करते है कि आपको वही जानकारी शेयर कि जाएगी जो पूर्णतया Genuine हो और जिससे Real में पैसे कमाये जा सके। 
  • फ्री ब्लॉग्गिंग : ब्लॉग और वीडियो ब्लॉग(Vlog) आज इंटरनेट पर पैसे कमाने के सबसे पॉपुलर और तीव्र तरीके है। हम आपको इन दोनों तरीकों की पूर्ण जानकारी सरल, सुलभ और Detailed में देंगे और आशा करेंगे की आप इन तरीकों से सफलता की प्राप्ति कर सके। 
  • Quotes और प्रेरणादायक कहानियाँ : हर व्यक्ति अपने जीवनकाल में कभी ना कभी Demotivate हो जाता है, जिंदगी की नए सिरे से शुरुआत करने और उसे Boost करने के लिए हमें सदैव कुछ प्रेरणादायक कहानियाँ और Quotes की जरूरत पड़ती है। हम आपके समक्ष रोजाना कुछ ऐसे ही Motivational Quotes और Inspirational कहानियाँ शेयर करेंगे जो आपको एक बेहतर जीवन जीने में आपकी सहायता करेंगे। 
  • अन्य विषय : सोशल मीडिया, हेल्थ और फिटनेस, स्मार्ट लाइफ, फैक्ट व रोजमर्रा के जीवन से सम्बंधित अन्य बहुत से विषय है जिनसे हम आपकी मदद करेंगे। 

इन सभी विषयों पर हम आपको अलग अलग Categories में सरल और आसान भाषा में content उपलब्ध करवाते है। यदि आप इन सभी Topics पर हमेशा Up-To-Date रहना चाहते है तो आप निश्चित ही सही स्थान पर है। HindiShouts.in का मुख्य लक्ष्य यही है की हमारे सभी Readers को updated, well researched व detailed आर्टिकल्स हमेशा मिलते रहे ताकी जिस subject पर हमारे Redears पढ़ रहे है, उस subject पर उन्हें किसी अन्य articles को पढ़ने की आवश्यकता महसूस ही ना हो। हमें पूर्ण विश्वास है कि आपको हमारे आर्टिकल पसंद आएंगे एवं आप हमारे साथ जुड़े रहेंगे।

HindiShouts की टीम 

Team-HindiShouts-First-Blog-Post

👧दीपिका वत्स : नमस्ते दोस्तों !
मैं HindiShouts.in ब्लॉग की सह-संस्थापक हूँ, मैं चूरू, राजस्थान की रहने वाली हूँ।

मैं ऑनलाइन पैसे कमाने और Content Writing के लिए Passionate हूँ। मैंने शुरुआत कुछ PTC व Survey Site से पैसे कमा कर की और फिर मैंने ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीकों पर काम किया लेकिन मैं आपको Honestly बताना चाहती हूँ कि उनमें से कुछ से मैंने Real में पैसे कमाए और कुछ Fake थे। इसलिए मैं चाहती हूँ की आपको पूर्णतया Authentic तरीकों की जानकारी उपलब्ध करवाती रहूं, जिससे आपका समय व धन दोनों बर्बाद ना हो।

मैंने एजुकेशन में 11th Class से पोस्ट ग्रेजुएशन तक की पढाई Computer Subjects के साथ पूर्ण की है। मुझे कंप्यूटर विषय में बचपन से Interest था और हमेशा रहेगा। कंप्यूटर सब्जेक्ट को मैं लगातार घण्टों पढ़ने के बाद भी कभी थकान महसूस नहीं की और ना ही कभी इसमें कभी रूचि खत्म हुई। मैंने पोस्ट ग्रेजुएशन MCA , JNU यूनिवर्सिटी किया।  मैंने फरवरी 2017 से  ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू किया व Content Writing का काम मैंने सितम्बर 2017 में शुरू किया जो की अभी तक जारी है।

इस ब्लॉग पर मैं आपकी ऑनलाइन पैसे कमाने, ब्लॉग्गिंग, Content Writing, Passive Income, हेल्थ और फिटनेस, फैशन आदि जैसे विषयों पर नियमित रूप से Content शेयर करूंगी।

👦NiK उपाध्याय : नमस्ते दोस्तों !
मैं इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ, मैं चूरू, राजस्थान का रहने वाला हूँ। HindiShouts.in को हमने 10 जून 2020 को शुरू किया था।

मैंने मेरी शुरुआती पढ़ाई मेरे छोटे से गांव में रह कर पूरी की जहाँ पर Resources और टेक्नोलॉजी का अभाव होने के कारण बहुत संघर्ष करना पड़ा। बचपन से कंप्यूटर सीखने का शौक पूरा करने के लिए मुझे गांव से रोजाना 30 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था लेकिन जूनून इतना था की छुट्टी के दिन भी सीखने का अगर मौका मिलता तो मैं पहुँच जाता था। आज के इस डिजिटल युग में इंटरनेट के Resources की कमी नहीं है और मैं चाहता हूँ की आपको मेरी तरह ये सब सीखने के लिए इतना संघर्ष नहीं करना पड़े। इसलिए में इस ब्लॉग  माध्यम से आपको बहुत कुछ सिखाना चाहता हूँ। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप हमारे साथ जुड़ने के बाद खुद इसे महसूस करोगे।

मैंने एजुकेशन MCA , JNU यूनिवर्सिटी व NIELIT(DOEACC) व BTER, राजस्थान से ग्रहण की है। मैं निरंतर 2007 से कंप्यूटर, इंटरनेट, ब्लॉग्गिंग व डिजिटल मार्केटिंग Subject को पढ़ रहा हूँ। मुझे कंप्यूटर विषय में प्रोग्रामिंग और डिजाइनिंग का बहुत शौक रहा है, शायद इस ब्लॉग पर आपको ये देखने को जरूर मिलेगा।

इस ब्लॉग पर मैं आपको लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, इंटरनेट व कंप्यूटर, फ्री ब्लॉग्गिंग, SEO  आदि विषयों पर मेरे अनुभव व Well Researched के साथ आसान भाषा में Content उपलब्ध करवाता रहूंगा जिससे आपकी ज्यादा से ज्यादा मदद हो सके।
❝ जितना अधिक मैं जीता हूँ, उतना अधिक मैं सीखता हूँ। जितना अधिक मैं सीखता हूँ उतना अधिक एहसास होता है कि मैं कितना कम जानता हूँ ❞ - मिशेल लीग्रैंड

👥Editorial Staff : HindiShouts की टीम में 5 अन्य अनुभवी व्यक्ति जो विभिन्न क्षेत्रों से सम्बन्ध रखते है वे भी शामिल है। Editorial Staff इस ब्लॉग पर हमारे पाठकों के लिए कुछ महत्वपूर्ण अन्य विषयों (Educational, Fact, स्मार्ट लाइफ, Quotes और Inspirational कहानियाँ आदि) पर अपने अनुभव को शेयर करते है, ये जानकारी रोजमर्रा के जीवन के लिए बहुत उपयोगी एवं महत्वपूर्ण होती है।

आप हमारे  साथ कैसे जुड़ सकते है?

अगर आपको मेरी इस पोस्ट में हमारे और इस ब्लॉग के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी और आपको लगे की हम आपकी कुछ मदद कर सकेंगे तो मुझे इसकी बहुत खुशी होगी। मेरी और मेरी टीम की तरफ से आपको पूर्ण विश्वास दिलाती हूँ की आपको नई-नई जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे साथ कुछ इन तरीकों से जुड़ सकते है -
  • सोशल मीडिया : हमेशा हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है। 
  • सम्पर्क पेज : अपने कीमती सुझाव देने या हमसे किसी मदद के लिए आप हमसे हमारे सम्पर्क पेज के जरिये संपर्क कर सकते है। 
  • Comment : हम हमारी सभी पोस्ट पर आपके कमेंट (टिप्पणियाँ) आमंत्रित करते है। आप किसी भी सुझाव या सहायता या आपको पोस्ट कैसी लगी इन सब के लिए आप अपने Gmail Account से लॉगिन करके प्रतिक्रिया दर्ज कर सकते है।
मेरी विनती है कि आप हमारे साथ हमेशा जुड़े रहे और हमारा सहयोग करते रहें। 

कुछ अन्य जानकारी

ब्लॉग की कुछ अन्य जानकारी जो आपके लिए उपयोगी है

  • पोस्ट करने का समय : वैसे तो हम नियमित रूप से पोस्ट करेंगे लेकिन हमारे पाठकों के सुझाव महत्वपूर्ण है। अगर हमारे पाठक किसी विशेष समय पर पोस्ट पब्लिश करने का आग्रह करेंगे तो हम उनके आग्रह का सम्मान करेंगे और कोशिश करेंगे के पाठकों को उनके समय के हिसाब से पोस्ट उपलब्ध करा सके।
  • Daily Quotes : इस ब्लॉग पर Quotes आपको टेक्स्ट और  इमेज फॉर्मेट में उपलब्ध करवाई जाएगी। टेक्स्ट Quotes को आप सीधे हमारे शेयर बटन से सीधा अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर पाएंगे व इमेज Quotes को आप डाउनलोड करके सोशल मीडिया पर पोस्ट कर पाएंगे।

  HindiShouts.in पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ! 💕  

यदि हम आपकी मदद करने में सफल रहे है तो हमें खुशी होगी। हमारी पूरी कोशिश है कि आपको ये ब्लॉग पसंद आये और हमें आपके साथ जुड़े रहने का मौका मिले।

अगर आपको मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। ताकि उनकी भी सहायता हो पाए।  (Sharing is Caring)

अपनी प्रतिक्रिया दर्ज करें

0 टिप्पणियाँ

कॉपी हो गया है !